Home India रेल-बस-निजी गाड़ियों से यात्रा को लेकर काफी कुछ आज से बदला, जानिए...

रेल-बस-निजी गाड़ियों से यात्रा को लेकर काफी कुछ आज से बदला, जानिए 10 बड़े अपडेट

1
819
Spread the love

नई दिल्ली, 1 June, 2020

देश में दो महीने से जारी लॉकडाउन में अब कई तरह की छूट मिल रही हैं. इसी के साथ अब निजी और सार्वजनिक वाहनों में यात्रा के दौरान कई तरह के बदलाव देखने को मिलेंगे.

रेल-बस-निजी गाड़ियों से यात्रा को लेकर काफी कुछ आज से बदला, जानिए 10 बड़े अपडेट
  • देश में आज से अनलॉक 1 लागू
  • सार्वजनिक वाहनों और निजी वाहनों में यात्रा में बदलाव

देश में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या दो लाख के पार पहुंच गई है. सोमवार से ही देश में अनलॉक एक की शुरुआत हो रही है, ऐसे में आज से देश में कई तरह की छूट दी जा रही है. लॉकडाउन 5 के तहत अधिकतर देश में सार्वजनिक परिवहन को इजाजत दे दी गई है, लेकिन कई तरह के नियमों का पालन करना जरूरी होगा. मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग को अब हर सार्वजनिक वाहन में अनिवार्य कर दिया गया है.

1. देश में अभी श्रमिक ट्रेनों, स्पेशल ट्रेनों के अलावा आज से 200 नॉन एसी ट्रेनें चलेंगी. इनके लिए काउंटर, ऑनलाइन टिकट मिल पाएंगे.

2. रेलवे स्टेशन पर ट्रेन के वक्त से कुछ देर पहले आना होगा. यात्रा के दौरान मास्क पहनना जरूरी होगा, स्टेशन पर पूरी तरह से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा.

3. देश में अब सार्वजनिक बसों की शुरुआत होगी, यानी राज्य परिवहन की बसें चल पाएंगी. इसके लिए पूरे राज्य में घूमना, या एक राज्य से दूसरे राज्य में जाना आसान होगा.

4. अब बिना किसी पास या इजाजत के किसी भी राज्य में जाया जा सकता है.

5. उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों ने प्रदेश परिवहन को मंजूरी दी है. बसों में मास्क पहनना जरूरी होगा, बसों को बार-बार सैनिटाइज़ किया जाएगा. बस में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो इसकी जिम्मेदारी ड्राइवर और कंडक्टर की होगी.

6. उत्तर प्रदेश में सोमवार सुबह आठ बजे से एक जिले से दूसरे जिले, जिले के अंदर की बस सेवा को शुरू किया गया है. दिल्ली में पहले से ही डीटीसी की बसें चालू हैं और सिर्फ 20 लोगों को बैठने की इजाजत है.

7. निजी वाहनों को लेकर अब पूरी तरह से इजाजत मिल गई है. दो पहिया वाहन पर हेल्मेट, मास्क लगाना जरूरी है. अलग-अलग राज्यों ने अभी टू व्हीलर पर एक, महिला समेत दो लोगों को बैठने की इजाजत दी है.

8. चार पहिया वाहन में 1+2 के नियम से इजाजत दी गई है. यानी ड्राइवर के अलावा गाड़ी में दो लोग बैठ पाएंगे, हालांकि अगर बच्चे हैं तो उन्हें छूट मिल पाएगी.

9. ओला, उबर जैसी कैब और टैक्सी सर्विस में भी ये नियम लागू होगा. ड्राइवर-यात्री को मास्क पहनना जरूरी, गाड़ी बार बार सैनिटाइज़ करनी होगी.

10. तमाम छूट के बावजूद अभी दिल्ली-नोएडा और दिल्ली-गाजियाबाद का बॉर्डर नहीं खुला है. यहां बढ़ते मामलों को लेकर ये फैसला लिया गया है.

रेल-बस-निजी गाड़ियों से यात्रा को लेकर काफी कुछ आज से बदला, जानिए 10 बड़े अपडेट

Spread the love

1 COMMENT

  1. I am glad for writing to make you know what a nice encounter my wife’s girl had studying your web site. She mastered several pieces, which include what it’s like to possess an awesome helping nature to let other individuals very easily know precisely some problematic subject matter. You truly exceeded people’s expectations. Thank you for presenting these practical, trusted, informative and in addition fun tips about this topic to Kate.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here