आज से 200 पैसेंजर ट्रेनों के लिए IRCTC की वेबसाइट से बुकिंग शुरू, यात्रा से पहले जान लें कुछ जरूरी नए नियम

57
1161
Spread the love

1 जून से देश भर में 100 रूटों पर चलने वाली 200 ट्रेनों के लिए ऑनलाइन बुकिंग आज से शुरू हो रही है। इन ट्रेनों के टिकटों की बुकिंग 21 मई (गुरुवार) यानी आज सुबह 10 बजे से शुरू हो जाएगी।1 जून से देश भर में 100 रूटों पर चलने वाली 200 ट्रेनों के लिए ऑनलाइन बुकिंग आज से शुरू हो रही है। इन ट्रेनों के टिकटों की बुकिंग 21 मई (गुरुवार) यानी आज सुबह 10 बजे से शुरू हो जाएगी।

आज से 200 पैसेंजर ट्रेनों के लिए IRCTC की वेबसाइट से बुकिंग शुरू, यात्रा से पहले जान लें कुछ जरूरी नए नियम

नई दिल्ली। 1 जून से देश भर में 100 रूटों पर चलने वाली 200 ट्रेनों के लिए ऑनलाइन बुकिंग आज से शुरू हो रही है। इन ट्रेनों के टिकटों की बुकिंग 21 मई (गुरुवार) यानी आज सुबह 10 बजे से शुरू हो जाएगी। पहले रेलवे ने सिर्फ नॉन एसी ट्रेनों की बात की थी, लेकिन इन ट्रेनों में AC और जनरल डिब्बे भी होंगे। रेलवे ने कहा है कि इन ट्रेनों के लिए ई टिकटों की बुकिंग सिर्फ IRCTC की वेबसाइट या ऐप के माध्यम से होगी। साथ ही आरक्षण केंद्रों या रेलवे स्टेशनों से कोई टिकट जारी नहीं की जाएंगी।

रेलवे की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार इन ट्रेनों में RAC और वेटिंग टिकट भी उपलब्ध होंगे। हालांकि, वेटिंग टिकट वालों को ट्रेन में जाने की इजाजत नहीं होगी। इन ट्रेनों में एसी और नॉन एसी दोनों तरह के कोच होंगे जो पूरी तरह आरक्षित होंगी। इन ट्रेनों में 73 एक्सप्रेस ट्रेनें, 5 दुरंतो और बाकी जन शताब्दी ट्रेनें शामिल हैं।

रेलवे ने कहा कि सामान्य श्रेणी के यान भी पूरी तरह से बैठने के लिए आरक्षित होंगे। इन ट्रेनों में कोई भी कोच अनारक्षित नहीं होगा। इन ट्रेनों का किराया साामन्य होगा। आरक्षित सामान्य कोच के लिए दूसरी श्रेणी की बैठने वाली सीट का किराया लिया जाएगा। रेलवे ने कहा कि इन ट्रेनों में सभी यात्रियों को सीट उपलब्ध करायी जाएगी। 

रेलवे ने कहा कि अग्रिम आरक्षण अवधि अधिकतम 30 दिन रहेगी तथा वर्तमान नियमों के तहत आरएसी और प्रतीक्षा सूची बनेगी। बहरहाल, प्रतीक्षा सूची वाले टिकट धारकों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी। रेलवे ने कहा कि इन ट्रेनों के लिए कोई अनारक्षित टिकट नहीं जारी किए जाएंगे और ना ही ट्रेन पर सवार होने के बाद कोई टिकट दिया जाएगा।

सिर्फ कंफर्म टिकट वालों को ही स्‍टेशन परिसर के अंदर प्रवेश दिया जाएगा। इन ट्रेनों में आरएसी और वेटिंग टिकट भी दिए जाएंगे। लेकिन वेटिंग​ टिकट धारकों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी।  इन ट्रेनों की समय सारिणी नियमित ट्रेनों की तरह ही रहेगी। इनके स्टॉपेज और फ्रिक्वेंसी भी नियमित ट्रेनों की तरह होंगे।

बरतनी होंगी ये सावधानियां

  • इन ट्रेनों में यात्रा करने वाले सभी यात्रियों की बोर्डिंग स्टेशन पर स्क्रीनिंग की जाएगी और जिनमें कोरोना के लक्षण नहीं होंगे सिर्फ उन्हीं यात्रियों को यात्रा की इजाजत होगी।
  • सिर्फ ऑनलाइन टिकट बुकिंग होगी, काउंटर से कोई टिकट बुक नहीं किया जा सकेगा।
  • ट्रेन के अंदर कंबल उपल्बध नहीं कराए जाएंगे। यात्रियों को सलाह दी गई है कि वह यात्रा के लिए घर से चादर और कंबल लेकर निकलें।
  • इसके साथ-साथ सभी यात्रियों को आरोग्य सेतु एप्लिकेशन को डाउनलोड करना अनिवार्य होगा। इसके साथ-साथ फेस कवर या फेस मास्क भी अनिवार्य होगा।
  • यात्रियों को ट्रेन के प्रस्थान समय से 90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा। टिकट कैंसिल को लेकर रेलवे के सामान्य नियम लागू होंगे।

यहां देखें सभी 200 ट्रेनों के नाम और रूट की पूरी जानकारी

आज से 200 पैसेंजर ट्रेनों के लिए IRCTC की वेबसाइट से बुकिंग शुरू, यात्रा से पहले जान लें कुछ जरूरी नए नियम

Spread the love

57 COMMENTS

  1. Thanks for your whole work on this website. My niece takes pleasure in working on research and it is simple to grasp why. We all notice all relating to the powerful ways you render worthwhile tricks via your website and therefore welcome response from website visitors on this topic while our own simple princess is without question understanding so much. Take pleasure in the rest of the year. Your performing a wonderful job.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here