आर्मी चीफ नरवणे ने कहा-चीनी सीमा पर स्थिति नियंत्रण में, नेपाल पर दिया यह बयान

0
719
Spread the love

लद्दाख में सीमा पर ड्रैगन से जारी तनातनी के बीच भारतीय थल सेनाध्यक्ष मनोज मुकुंदर नरवणे ने कहा कि चीन से सटी सीमाओं पर स्थिति नियंत्रण में है और बातचीत जारी है। इंडियन मिलिट्री अकादमी की पासिंग आउट परेड के अवसर पर आर्मी चीफ आज उत्तराखंड स्थित देहरादून में थे।

आर्मी चीफ नरवणे ने कहा-चीनी सीमा पर स्थिति नियंत्रण में, नेपाल पर दिया यह बयान

नई दिल्ली: लद्दाख में सीमा पर ड्रैगन से जारी तनातनी के बीच भारतीय थल सेनाध्यक्ष मनोज मुकुंदर नरवणे ने कहा कि चीन से सटी सीमाओं पर स्थिति नियंत्रण में है और बातचीत जारी है। इंडियन मिलिट्री अकादमी की पासिंग आउट परेड के अवसर पर आर्मी चीफ आज उत्तराखंड स्थित देहरादून में थे। यहां उन्होंने रिव्यूइंग ऑफिसर के तौर पर हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने कहा, “मैं सभी को आश्वस्त करना चाहता हूं कि चीन के साथ हमारी सीमाओं पर स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। हम बातचीत कर रहे हैं जो कोर कमांडर स्तर की वार्ता के साथ शुरू हुई है और स्थानीय स्तर पर कमांडरों के समकक्ष रैंक के साथ शुरू की गई है।”

बता दें कि बीते दिनों लद्दाख में दोनों देशों की सीमा पर चीनी सैनिकों के आक्रामक रुख अपनाने से माहौल तनावपूर्ण बना हुआ था। जनरल नरवणे ने कहा कि बातचीत का नतीजा यह रहा कि वह पीछे हटे। हम उम्मीद कर रहे हैं कि हमारे द्वारा किए जा रहे निरंतर संवाद के माध्यम से, हम सभी मतभेदों को दूर करेंगे।

नेपाल के साथ हालिया घटनाक्रम और विवादों की श्रृंखला पर जनरल नरवणे ने कहा कि नेपाल के साथ हमारे बहुत मजबूत संबंध हैं। हमारे भौगोलिक, सांस्कृतिक, ऐतिहासिक, धार्मिक संबंध हैं। हमारे पास लोगों को जोड़ने के लिए बहुत मजबूत लोग हैं। उनके साथ हमारा संबंध हमेशा मजबूत रहा है और भविष्य में मजबूत बन रहेगा।

इस दौरान उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर में हमें पिछले 10-15 दिन में कई सफलता मिली हैं और 15 से ज्यादा आतंकवादी मारे गए। ये सब हो सका क्योंकि जम्मू-कश्मीर में सभी सुरक्षा बलों के बीच सहयोग और समन्वय रहा। ज्यादातर ऑपरेशन स्थानीय लोगों से मिली सूचना पर आधारित थे।


Spread the love

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here