दिल्ली-NCR सहित उत्तर भारत में झमाझम बारिश, 5 राज्यों के लिए मौसम विभाग की चेतावनी

177
1277
Spread the love

मौसम विभाग ने दिल्ली, यूपी, हरियाणा, पंजाब और बिहार के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

उमस और गर्मी से जूझ रहे दिल्ली-एनसीआर की रविवार की सुबह झमाझम बारिश के साथ हुई। सवेरे से ही बादल छाए रहने के बाद कई इलाकों में जोरदार बरसात हुई। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली सहित उत्तर भारत में अगले 48 घंटे कम दबाव का क्षेत्र बना रहेगा। वहीं अगले कुछ दिनों तक हिमाचल प्रदेश में भी भारी बारिश का अनुमान है।  इसके साथ ही मौसम विभाग ने दिल्ली, यूपी, हरियाणा, पंजाब और बिहार के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। 

रविवार सुबह की बारिश के चलते दिल्ली औश्र आसपास के इलाके में भारी बारिश से कई जगह सड़कों पर पानी भी भर गया है। दिल्ली के मिंटो रोड पर भारी बारिश के चलते एक डीटीसी की बस डूब गई। मौसम विभाग के अनुसार मानसून उत्तर की ओर बढ़ना शुरू हो गया है। अगले दो दिनों में दिल्ली में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की उम्मीद है। सफदरजंग वेधशाला ने जुलाई में अब तक 47.9 मिमी बारिश दर्ज की है, जो सामान्य के 109.4 मिमी से 56 प्रतिशत कम है।

आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में मध्यम से भारी बारिश हुई।’’ इससे पहले मौसम विभाग ने उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान जताया था। उसने कहा था, ‘‘पूरा मानसून 19-20 जुलाई के दौरान उत्तर की ओर यानी हिमालय की तलहटी के करीब जा सकता है।’’ दिल्ली में मानसून के समय से पहले पहुंचने के बावजूद बहुत हल्की बारिश हुई। आईएमडी के अनुसार सफदरजंग वेधशाला ने जुलाई में अभी तक 47.9 मिमी बारिश दर्ज की जो 109.4 मिमी सामान्य बारिश से 56 फीसदी कम है। पालम और लोधी रोड मौसम केंद्रों ने जुलाई में 38 और 49 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की।

यूपी हरियाणा में भारी बारिश की चेतावनी 

बारिश का यह असर उत्तर प्रदेश और हरियाणा में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर, गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर, शामली, मेरठ, हस्तिनापुर, बिजनौर, नजीबाबाद, मुरादाबाद, चांदपुर और आस-पास के इलाकों में अगले कुछ घंटों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। वहीं, हरियाणा के जिंद, रोहतक, पानीपत, भिवानी और गुरुग्राम में बारिश के आसार हैं।

उत्तराखंड और हिमाचल के लिए अलर्ट जारी

दिल्ली-NCR सहित उत्तर भारत में झमाझम बारिश, 5 राज्यों के लिए मौसम विभाग की चेतावनी

उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में मूसलाधार बारिश हो रही है जिससे कई जगहों पर भूस्खलन हुआ है। रुद्रप्रयाग में पहाड़ों से गिरे पत्थरों की वजह से केदारनाथ और बद्रीनाथ हाईवे बंद किया गया। चमोली में भी आसमानी आफत कहर बनकर बरस रही है। वहीं हिमाचल के हमीरपुर, बिलासपुर, ऊना, कांगड़ा, मंडी, कुल्लू, शिमला, सोलन, सिरमौर और चंबा जिलों के लिए येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। उन्होंने कहा कि 22 जुलाई तक राज्य में भारी बारिश का अनुमान है। वहीं सोमवार को ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा, शिमला और सिरमौर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।


Spread the love

177 COMMENTS

  1. I happen to be writing to make you understand what a wonderful experience our princess went through visiting yuor web blog. She realized too many things, with the inclusion of what it is like to possess an incredible teaching style to make the rest without problems understand various very confusing topics. You undoubtedly surpassed visitors’ expected results. Thanks for supplying those warm and helpful, trustworthy, revealing not to mention unique tips on your topic to Tanya.

  2. I will immediately take hold of your rss as I can not find
    your email subscription link or newsletter service. Do you have any?
    Please allow me recognise in order that I may just subscribe.
    Thanks.

  3. Thanks for these pointers. One thing I additionally believe is the fact credit cards providing a 0 monthly interest often appeal to consumers in zero interest rate, instant acceptance and easy on the web balance transfers, however beware of the main factor that may void that 0 easy street annual percentage rate and also throw you out into the terrible house fast.

  4. I’ve been surfing online more than three hours today, yet I never found any interesting article like yours.
    It’s pretty worth enough for me. In my view, if all site
    owners and bloggers made good content as you did, the net will be much more useful than ever before.

  5. Ahaa, its nice discussion regarding this piece of writing at this place at this webpage, I have read all
    that, so now me also commenting at this place.

  6. I’ll right away take hold of your rss as I can not in finding your
    e-mail subscription hyperlink or e-newsletter service.
    Do you’ve any? Kindly let me understand in order that I may subscribe.

    Thanks.

  7. It is appropriate time to make some plans for the future and it is time to be happy.

    I’ve read this post and if I could I want to suggest you some interesting
    things or advice. Perhaps you could write next articles referring to this article.
    I wish to read more things about it!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here