तूफान से प्रभावित पश्चिम बंगाल को 1 हजार करोड़ का राहत पैकेज, मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपए मुआवजा

0
459
Spread the love

पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा, “अम्फान के कारण पश्चिम बंगाल में हुई तबाही की तस्वीरें देख रहा हूं। यह काफी कठिन समय है, पूरा देश इस समय पश्चिम बंगाल के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है। राज्य के लोगों की बेहतरी के लिए हम कामना करते हैं। हालात सामान्य करने के प्रयास जारी हैं।”

तूफान से प्रभावित पश्चिम बंगाल को 1 हजार करोड़ का राहत पैकेज, मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपए मुआवजा

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पश्चिम बंगाल पहुंचे हुए है। वह अम्फान तूफान से प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण कर रहे है। इस दौरान पीएम मोदी के साथ राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी मौजूद है। पीएम मोदी को आज ओडिशा के दौरे पर भी जाना है। प्रधानमंत्री दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वन टू वन मीटिंग भी करेंगे। पीएम मोदी खुद अम्फान प्रभावित राज्यों पर नजर रख रहे थे। पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा, “अम्फान के कारण पश्चिम बंगाल में हुई तबाही की तस्वीरें देख रहा हूं। यह काफी कठिन समय है, पूरा देश इस समय पश्चिम बंगाल के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है। राज्य के लोगों की बेहतरी के लिए हम कामना करते हैं। हालात सामान्य करने के प्रयास जारी हैं।”

अम्फान की मार झेल रहे पश्चिम बंगाल ने ऐसा तूफान पहले कभी नहीं देखा। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ही प्रधानमंत्री से साइक्लोन प्रभावित इलाकों का दौरा करने की अपील की थी। राज्य में इस तूफान ने 80 लोगों की जान ली है। पश्चिम बंगाल हीं नहीं ओडिशा का हाल भी बेहाल है। यहां भी जगह जगह सड़कों पर पेड़ गिरे है। बालासोर में जिंदगी थम गई है, केंद्रापाड़ा में भी बिजली के पोल उखड़ गए। अब बिजली के तारों को काटकर खतरे को टाला जा रहा है।

तूफान से प्रभावित पश्चिम बंगाल को 1 हजार करोड़ का राहत पैकेज, मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपए मुआवजा

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस समय में पश्चिम बंगाल को कोरोना और तूफान दोनों से लड़ना पड़ा, उन्होनें प्रधानमंत्री राहत कोष से मृतकों के परिजनों को मदद देने का ऐलान किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम बंगाल में तूफान के कारण घायल हुए लोगों को 50-50 हजार रुपए के मुआवजे की भी घोषणा की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अम्फान तूफान से प्रभावित पश्चिम बंगाल के लिए 1 हजार करोड़ रुपए के राहत पैकेज का ऐलान किया है। प्रधानमंत्री ने इस तूफान के कारण जिन लोगों की मौत हुई है उनके परिजनों को 2-2 लाख रुपए के मुआवजे का भी ऐलान किया है।

इस संकट की घटी में केंद्र सरकार पश्चिम बंगाल की जनता के साथ है। इस तूफान का सबसे ज्यादा असर यहां की जनता ने झेला है: पीएम मोदी

चक्रवात ‘अम्फान’ ओडिशा के तट के पास से गुजर गया, जिसके कारण राज्य में उतना नुकसान नहीं हुआ, जितना पश्चिम बंगाल में हुआ है। चक्रवात ‘अम्फान’ को बंगाल की खाड़ी में 1999 के महाचक्रवात के बाद दूसरा सबसे भीषण तूफान माना जा रहा है। इक्कीस साल पहले आए महाचक्रवात में लगभग 10 हजार लोगों की मौत हुई थी।


Spread the love

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here