भारत में कोरोना वायरस के मामले 2.56 लाख के पार, 7500 की मौत, सोमवार को 9 हज़ार से अधिक केस, मॉल, रेस्तरां व धार्मिक स्थल खोले गए

0
727
Spread the love

कोरोना वायरस के कारण लागू किए गए लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से हटाने के तहत सोमवार को देश के कई हिस्सों में रेस्तरां, मॉल और धार्मिक स्थल खोल दिए गए। वहीं देश में कोविड-19 के मामले रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं।

भारत में कोरोना वायरस के मामले 2.56 लाख के पार, 7500 की मौत, सोमवार को 9 हज़ार से अधिक केस, मॉल, रेस्तरां व धार्मिक स्थल खोले गए

नयी दिल्ली: कोरोना वायरस के कारण लागू किए गए लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से हटाने के तहत सोमवार को देश के कई हिस्सों में रेस्तरां, मॉल और धार्मिक स्थल खोल दिए गए। वहीं देश में कोविड-19 के मामले रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। सोमवार को संक्रमण के करीब 10 हजार मामले सामने आए जिसके बाद कुल मामले 2.56 लाख से पार चले गए। यह विषाणु करीब 7500 लोगों की जान ले चुका है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई इस जान लेवा संक्रमण से बुरी तरह से प्रभावित है। शहर में कोरोना वायरस के पुष्ट मामलों की संख्या 50,000 से अधिक है और मृतकों की तादाद 1,702 हैं।

ज़रूर पढ़ें: PPE किट मैन्युफैक्चरिंग में दुनिया का दूसरा बड़ा देश बना भारत, देश ने आपदा को अवसर में बदला

भारत कोरोना वायरस के मामलों के हिसाब से दुनिया का पांचवा सबसे से प्रभावित देश है। भारत से पहले अमेरिका, ब्राजील, रूस और ब्रिटेन ही हैं। मुंबई के ही मामले दक्षिण अफ्रीका, नीदरलैंड, स्वीडन, यूएई, सिंगापुर, पुर्तगाल, इंडोनेशिया, स्विट्जरलैंड, यूक्रेन, पौलेंड, जापान, ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, दक्षिण कोरिया, मलेशिया, ऑस्ट्रेलिया, फिनलैंड और कई अन्य देशों से ज्यादा है। दिल्ली में 1,007 में नए मामले सामने आए और कुल मामले की संख्या करीब 30,000 हो गई है। वहीं मृतकों का आंकड़ा 874 हो गया है।

राष्ट्रीय राजधानी में अब यूक्रेन, पौलेंड, आयरलैंड, अर्जेंटीना, फिलीपीन, इज़रायल,और जापान समेत कई देशों से ज्यादा मामले हो गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल गले में दर्द और बुखार के बाद स्वतः पृथकवास में चले गए हैं। उनकी कोरोना वायरस की जांच मंगलवार को होगी। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में मौजूदा दर के हिसाब से अगले दो हफ्तों में मामले 56 हजार के पार जा सकते हैं। वहीं उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि एक अहम बैठक मंगलवार को होगी जिसमें यह आकलन किया जाएगा कि दिल्ली में संक्रमण का प्रसार सामुदायिक स्तर पर होना शुरू हुआ है या नहीं। 

जॉन होप्किन विश्वविद्यालय के मुताबिक, दुनिया भर में कोरोना वायरस चार लाख लोगों की जान ले चुका है और 70 लाख से ज्यादा लोगों को संक्रमित कर चुका है। यह वायरस पिछले साल दिसंबर में चीन से निकला था। अबतक संक्रमण से 31 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं, जिनमें भारत के 1.25 लाख मरीज शामिल हैं। इसी के साथ भारत ठीक होने वाले मरीजों की सूची में शीर्ष 10 देशों में आ गया है। मुंबई के अलावा, महाराष्ट्र के ठाणे और पुणे में भी बड़ी में संक्रमण के मरीज सामने आए हैं। राज्य में सोमवार को 2500 से ज्यादा मामले आए जिसके बाद कुल मामले 88,528 हो गए हैं जबकि मृतकों की संख्या 3,169 हो गई है। 

महाराष्ट्र में संक्रमण के मामले चीन, कतर, बांग्लादेश, बेल्जियम, बेलारूस समेत कई देशों से ज्यादा हैं। भारत में दूसरा सबसे बुरी तरह से प्रभावित राज्य तमिलनाडु है, जहां सोमवार को 1,562 नए मरीजों की पुष्टि हुई और 17 और रोगियों ने संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया। राज्य में कुल मामले 33,229 हो गए हैं और मृतकों का आंकड़ा 286 है। दक्षिण भारतीय राज्य में, कुवैत, इंडोनेशिया, स्विट्ज़रलैंड, यूक्रेन, पौलेंड, आयरलैंड, अर्जेंटीना और अफगानिस्तान समेत कई देशों से ज्यादा संक्रमित हैं। महामारी से बुरी तरह से प्रभावित राज्य गुजरात में, 477 नए मरीज सामने और 31 और रोगियों की मौत हो गई। राज्य में 20,574 मरीज हैं और मृतकों की संख्या 1280 है। 

गुजरात में पुष्ट मामलों की संख्या, इजरायल, ओमान, जापान, ऑस्ट्रिया, पनामा और बहरीन सहित अन्य देशों से ज्यादा है। गुजरात के अहमदाबाद में 346 नए मामले आए और 24 लोगों की मौत हुई। शहर में कुल मामले 14,631 हैं और जान गंवाने वालों की संख्या 1,039 है। अहमदाबाद में मामले, डेनमार्क, दक्षिण कोरिया, नॉर्वे, मलेशिया, ऑस्ट्रेलिया, फिनलैंड, लक्समबर्ग और थाइलैंड समेत अन्य देशों से अधिक हैं। मुंबई और अहमदाबाद में ही देश के कुल मामलों के एक चौथाई मामले हैं। इसमें दिल्ली, पुणे और कोलकाता को भी मिला दिया जाए तो इन पांच बड़े शहरों में देशभर में कोरोना वायरस की मौतों का करीब दो-तिहाई है। 

चेन्नई और जयपुर जैसे शहर भी बुरी तरहे से प्रभावित तो हैं लेकिन वहां मृत्यु दर अपेक्षाकृत कम है। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, पुडुचेरी, ओडिशा, असम, मणिपुर, त्रिपुरा, मिजोरम और नागालैंड, अन्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भी कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, रविवार सुबह आठ बजे से पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के रिकॉर्ड 9,983 नये मामले सामने आने के बाद देशभर में संक्रमितों की कुल संख्या 2,56,611 पर पहुंच गई है जबकि संक्रमण के कारण 271 और मौतें होने के साथ ही मरने वालों की संख्या 7,200 हो गई है। मंत्रालय के मुताबिक, 1.24 लाख मरीज संक्रमण का इलाज करा रहे हैं जबकि इतने ही मरीज संक्रमण से ठीक हो चुके हैं।

ज़रूर पढ़ें: भारत- चीन गतिरोध: कमांडर लेवल की मीटिंग खत्म, भारत ने चीन से सेना और स्ट्रक्चर हटाने को कहा


Spread the love

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here