एक जून से केंद्रीय सुरक्षा बलों की कैंटीनों में सिर्फ स्वदेशी उत्पाद की बिक्री – गृहमंत्री

0
693
Spread the love

नई दिल्ली। एक जून से सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) की कैंटीनों और स्टोरों पर अब सिर्फ स्वदेशी उत्पादों की ही बिक्री होगी। मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संदेश को देखते हुए गृह मंत्रालय ने यह निर्णय लिया है ।

बुधवार को एक ट्वीट करते हुए केंद्रीय गृहमंत्री ने आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्वदेशी उत्पादों का उपयोग करने की बात कही है। उन्होंने देशवासियों से अपील करते हुए कहा कि आने वाले समय में इससे भारत को विश्व का नेतृत्व करने का मार्ग प्रशस्त करेगा।

एक जून से केंद्रीय सुरक्षा बलों की कैंटीनों में सिर्फ स्वदेशी उत्पाद की बिक्री – गृहमंत्री

अमित शाह ने कहा कि मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संदेश को देखते हुए मंत्रालय ने यह निर्णय लिया है कि सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) की कैंटीनों और स्टोरों पर अब सिर्फ स्वदेशी उत्पादों की ही बिक्री होगी। पहली जून, 2020 से देशभर की सभी सीएपीएफ कैंटीनों पर यह लागू होगा, जिसकी कुल खरीद लगभग 2800 करोड़ रुपये के करीब है। इससे लगभग 10 लाख सीएपीएफ कर्मियों के 50 लाख परिजन स्वदेशी उपयोग करेंगे।

उन्होंने कहा कि वे देश की जनता से भी अपील करते हैं कि देश में बने उत्पादों को अधिक से अधिक उपयोग में लाएं और अन्य लोगों को भी इसके प्रति प्रोत्साहित करें। यह पीछे रहने का समय नहीं बल्कि आपदा को अवसर में बदलने का समय है। हर भारतीय अगर भारत में बने उत्पादों (स्वदेशी) का उपयोग करने का संकल्प ले तो 5 वर्षों में देश का लोकतंत्र आत्मनिर्भर बन सकता है। ऐसे में हम सब स्वदेशी उत्पादों का उपयोग कर आत्मनिर्भर भारत की इस यात्रा में प्रधानमंत्री मोदी के हाथ मजबूत करें।


Spread the love

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here